Now you can Subscribe using RSS

Submit your Email

Latest News on Rajasthan REET Exam 2019 by Rajasthan patrika

News
Latest News on Rajasthan REET Exam 2019 by Rajasthan patrika  Latest Update - As Per Latest News Reet 2019 Notification (Application Form) will be issued Government of Rajasthan has announced new examination for 3rd grade teacher vacancies i.e. REET exam 2019. REET (Recruitment Cum Eligibility Exam for Teachers) will be conducted instead of RTET.
REET Latest News 2019 in Dainik Bhaskar & Rajasthan Patrika- In this section, we are publishing
आरटेट में 20% तक अंकों की छूट सही, 40 हजार शिक्षक होंगे नियमित

आरटेट में 20% तक अंकों की छूट सही, 40 हजार शिक्षक होंगे नियमित
{चार साल से अटका था मामला, दिवाली से पहले अभ्यर्थियों को मिली खुशी
 

{राज्य सरकार की एसएलपी मंजूर करते हुए दिए गए आदेश
लीगल/एजुकेशनरिपोर्टर | जयपुर
 

सुप्रीमकोर्ट ने राज्य सरकार की ओर से आरटेट-2011 में आरक्षित वर्ग को दिए गए रिजर्वेशन और इसके तहत की गई 2012 में की गई तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती को सही माना है। न्यायाधीश एके सीकरी एनवी रमाना की खंडपीठ ने यह आदेश राज्य सरकार अन्य की एसएलपी को मंजूर करते हुए दिया। इसी के साथ सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान हाईकोर्ट की खंडपीठ के 2 जुलाई 2013 के आदेश को भी रद्द कर दिया।
इस आदेश के तहत राज्य सरकार द्वारा आरटेट-2011 के परिणाम को रद्द करते हुए 2012 में इसके तहत की गई तृतीय श्रेणी शिक्षकों का परिणाम दुबारा जारी करने तथा दुबारा चयन सूची बनाने को कहा गया था। साथ ही शिक्षा विभाग को भी 8 हजार नए शिक्षक मिलेंगे। इससे स्कूलों में खाली पद भर सकेंगे। राजस्थान एकीकृत बेरोजगार महासंघ के अध्यक्ष उपेन यादव ने कहा- यह बेरोजगारों के लंबे संघर्ष की जीत है।
शिक्षा राज्यमंत्री बोले-
^फैसलेके बाद शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्णय से अनिश्चितता खत्म हो सकेगी और अभ्यर्थियों को उनका हक मिलेगा।
40 हजार शिक्षक हो सकेंगे नियमित
तृतीयश्रेणी शिक्षक भर्ती 2012 में सरकार ने 40 हजार को नियुक्ति दी थी। इसमें से 27 हजार चयनित शिक्षकों के 60 फीसदी से अधिक अंक थे और 13 हजार शिक्षकों के 60 फीसदी से कम अंक थे। सुप्रीम कोर्ट में मामला विचाराधीन होने के कारण इन 13 हजार शिक्षकों की नौकरी पर तलवार लटक रही थी। इनको राहत मिल गई। अब सभी 40 हजार शिक्षकों का स्थायीकरण भी हो सकेगा। हालांकि राज्य सरकार इनको नियमित वेतन देने के आदेश पहले ही दे चुकी थी, लेकिन एरियर बकाया है।
...और8 हजार को मिलेगी नियुक्ति
तृतीयश्रेणी शिक्षक भर्ती 2013 में सरकार को 20 हजार पदों पर नियुक्ति करनी थी। लेकिन आरटेट का मामला सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन होने के कारण कई दिनों तक नियुक्ति अटकी रही। अभ्यर्थियों की बार-बार मांग के बाद सरकार ने निर्णय लिया था कि कोर्ट के निर्णय से अप्रभावित रहने वालों को नियुक्ति दे दी जाए। इसके बाद 20 हजार में से 12 हजार उन चयनित शिक्षकों को नियुक्ति दे दी गई, जिनके आरटेट में 60% से अधिक अंक थे। मेरिट में शामिल 60% से कम अंक वाले 8 हजार चयनित शिक्षकों को नियुक्ति नहीं मिल सकी। अब इन शिक्षकों की नियुक्त भी हो सकेगी।
सुप्रीम कोर्ट ने खारिज किया हाईकोर्ट का आदेश, राज्य सरकार को सही बताया
सुप्रीम कोर्ट ने कहा- सरकार को छूट देने का अधिकार
अबसुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि राज्य सरकार ने अपनी नोटिफिकेशन सर्कुलर के अनुसार आरटेट में आरक्षित वर्ग को रिजर्वेशन दिया था और सरकार को अपनी नीतियों के तहत रिजर्वेशन देने का अधिकार था। सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान राज्य सरकार की ओर से अधिवक्ता इरशाद अहमद ने दलील दी कि राज्य सरकार ने नियमानुसार ही आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को रिजर्वेशन दिया है और इसमें कोई अवैधानिक कार्य नहीं किया है इसलिए हाईकोर्ट के आदेश को रद्द कर एसएलपी मंजूर की जाए।
सरकार ने दी थी 5 से 20% अंकों की छूट, हाईकोर्ट ने बताया गलत
एनसीटीईकी गाइडलाइन के मुताबिक टेट में न्यूनतम 60 फीसदी अंक प्राप्त करने वाला ही शिक्षक भर्ती के योग्य माना गया है। लेकिन तत्कालीन राज्य सरकार ने आरटेट में आरक्षित वर्ग को न्यूनतम उत्तीर्णांक में 5 से 20 फीसदी की छूट दी। इस पर कुछ अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की। हाईकोर्ट की पहले एकलपीठ, फिर खंडपीठ ने इस छूट को गलत माना।
हाईकोर्ट ने कहा था कि राज्य सरकार की 5 से 20 प्रतिशत अंकों की छूट देना गलत है। आरटेट में पास होने के लिए साठ प्रतिशत अंक ही जरूरी हैं। इस पर सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दायर की। 

REET : 18 मई को घोषित होगा रीट का परिणाम, 31 प्रश्नों पर मिलेंगे बोनस अंक... Click Here


http://www.reetguru.in/

REET Answer Key 2019 REET 2019 answer key, Level 1-2, Paper 1-2, Set W X Y Z for Hindi, Sanskrit, Maths, Science 

Examination for Teachers (REET) by 'leaking' fake question papers REET News today in news paper dainik bhaskar patrika

REET Latest News 2019 in Dainik Bhaskar & Rajasthan Patrika






जयपुर - प्रदेश में रीट की परीक्षा होगी 7 फरवरी को आयोजित ..
करीब 4 से 5 हजार परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होगी परीक्षा ..
शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी की अध्यक्
षता में आज हुई बैठक ..
बैठक में गृह विभाग,पुलिस,होमगार्ड,बिजली,रोड
वेज,उच्च शिक्षा ..
पंचायत,स्कूल शिक्षा सहित अन्य विभागों के अधिकारी रहे मौजूद ..
रीट के लिए 8,74,604 आवेदन हुए हैं प्राप्त ..
लेवल-2 के लिए 7,35,465 विद्यार्थियों ने किया आवेदन ..
वहीं लेवल-1 के लिए 1,68,008 विद्यार्थियों ने किया आवेदन ..
तैयारी को लेकर मीटिंग में कुल 21 बिंदुओं पर की गई चर्चा .



Today (09 March 2019) government has announced that RTET marks will be considered as REET marks. RTET marks will be counted in 3rd grade teacher merit list. Marks may be less than 60% will be also considered. REET (Recruitment Cum Eligibility Exam for Teachers) exam may be conducted in next month i.e. April 2019. REET may be conducted by BSER. BSER stands for Board of Secondary Education Rajasthan, Ajmer.

No Examination fee will be taken for REET exam 2019 if any candidate were appeared in RTET. New examination fee will be decided by Rajasthan Board.

Latest News on Rajasthan REET Exam 2019 by Rajasthan patrika

REET Latest News 2018 in Dainik Bhaskar & Rajasthan Patrika- In this section, we are publishing newspaper cutting related to news of REET and 3rd grade teacher recruitment 2019.

News / Author & Editor

Has laoreet percipitur ad. Vide interesset in mei, no his legimus verterem. Et nostrum imperdiet appellantur usu, mnesarchum referrentur id vim.

0 comments:

Post a Comment

Coprights @ 2016, Blogger Templates Designed By Templateism | Templatelib